Wednesday, March 16, 2011

धर्म की यात्रा पर विश्वास से काम नहीं चलता। _ ओशो

प्रभु की खोज में किस नाम से यात्रा पर निकला कोईयह महत्वपूर्ण नहीं हैऔर किस मंदिर से प्रवेश किया उसनेयह भी महत्वपूर्ण नहीं है। किस शास्त्र को मानायह भी महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण सिर्फ इतना है कि उसका भाव श्रद्धा का था। वह राम को भजता हैकि कृष्ण को भजता हैकि जीसस को भजता हैइससे बहुत फर्क नहीं पड़ता। वह भजता हैइससे फर्क पड़ता है। किस बहाने से वह प्रभु और अपने बीच सेतु निर्मित करता हैवे बहाने बेकार हैं। असली बात यही है कि वह प्रभु-मिलन के लिए आतुर हैवह श्रद्धा ही सार्थक है।

इसे ऐसा समझें कि यदि परमात्मा का सवाल भी न होऔर कोई व्यक्ति परम श्रद्धा से आपूरित होकिसी के प्रति भी नहींसिर्फ श्रद्धा का उसके हृदय में आविर्भाव होता होश्रद्धा उसके हृदय से विकीर्णित होती होकिसी के चरणों में भी नहींलेकिन उसके भीतर से श्रद्धा का झरना बहता होतो भी वह परमात्मा को उपलब्ध हो जाएगा। नास्तिक भी पहुंच सकता है वहांअगर उसके हृदय से श्रद्धा के फूल झरते हैं। और आस्तिक भी वहां नहीं पहुंच पाएगाअगर उसके जीवन में श्रद्धा का झरना नहीं है। तो श्रद्धा को थोड़ा समझ लेना जरूरी है। श्रद्धा से क्या अर्थ हैश्रद्धा से अर्थविश्वास नहीं हैबिलीफ नहीं है।


यह बहुत मजे की बात है कि जो लोग भी विश्वास करते हैंवे अविश्वासी होते हैं। उनके भीतर अविश्वास छिपा होता है। उसी अविश्वास को दबाने के लिए वे विश्वास करते हैं। भीतर अविश्वास होता हैउसे दबाने के लिएउसे झुठलाने के लिएभुलाने के लिएमिटाने के लिएवे विश्वास करते हैं। लेकिन भीतर का अविश्वास और गहरे उतर जाता हैमिटता नहीं है। विश्वासी कभी भी अविश्वास को नहीं मिटा पाता। क्योंकि विश्वास होता ही किसी अविश्वास के खिलाफ है। विश्वास की जरूरत ही इसलिए पड़ती है कि भीतर अविश्वास है। श्रद्धा बड़ी और बात है। श्रद्धा विश्वास नहीं हैअविश्वास का अभाव है।

इस बात को ठीक से समझ लें।
श्रद्धा विश्वास नहीं हैअविश्वास का अभाव है। जिसके हृदय में अविश्वास नहीं हैवह विश्वास भी नहीं करताक्योंकि विश्वास किसलिए करेगा! एक आदमी जब कहता है कि मैं ईश्वर में विश्वास करता हूंतब वह जितना जोर लगाकर कहता है कि मैं विश्वास करता हूंजानना कि उतना ही ताकतवर अविश्वास भीतर बैठा है। वह उसी अविश्वास को इतना जोर लगाकर दबाता है। अन्यथा अविश्वास न होतो विश्वास करने का कोई कारण नहीं रह जाता।

आप कभी भी ऐसा नहीं कहते कि मैं सूरज में विश्वास करता हूं। लेकिन आप कहते हैंमैं ईश्वर में विश्वास करता हूं। आप कभी नहीं कहते कि यह आकाशजो चारों तरफ है मेरेइसमें मैं विश्वास करता हूं। लेकिन आप कहते हैंमैं ईश्वर में विश्वास करता हूं। और अगर कोई आदमी आकर कहे कि मैं सूरज में विश्वास करता हूंतो क्या उसका विश्वास इस बात की खबर न होगा कि वह आदमी अंधा है! सिर्फ अंधे ही सूरज में विश्वास कर सकते हैं। जिनके पास आंख हैउनकी सूरज में श्रद्धा होती है। श्रद्धा का अर्थ हैअविश्वास नहीं होता।  आप सूरज में विश्वास नहीं करते हैंआप जानते हैं कि सूरज है। संदेह ही नहीं किया कभीतो विश्वास करने का कोई सवाल नहीं है। बीमार ही नहीं हुए कभीतो किसी दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है।

विश्वास जो हैएंटीडोट है डाउट का। वह जो संदेह भीतर बैठा हैउसको दबाने का इंतजाम है विश्वास। इसलिए आदमी कहता हैमैं ईश्वर में विश्वास करता हूं। लेकिन कभी नहीं कहता कि मैं पदार्थ में विश्वास करता हूं। पदार्थ में कोई अविश्वास ही नहीं हैइसलिए विश्वास की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। और अगर कोई कहता होतो उसे शक होगा कि वह आदमी अंधा है। आंख वाला आदमी सूरज में विश्वास नहीं करताश्रद्धा करता है।

इस फर्क को आप ठीक से समझ लें।
श्रद्धा का अर्थ हैअविश्वास उठता ही नहीं। विश्वास का अर्थ हैअविश्वास मौजूद है। किसी भय के कारणकिसी लोभ के कारणवह जो अविश्वास मौजूद हैउसे हम दबा लेना चाहते हैंछिपा लेना चाहते हैंझुठला देना चाहते हैंभुला देना चाहते हैं।

धर्म की यात्रा पर विश्वास से काम नहीं चलता। विश्वास सब्स्टीटयूट है श्रद्धा कालेकिन इमिटेशननकलीउससे काम नहीं चलता। इसीलिए तो दुनिया में इतने विश्वासी लोग हैंफिर भी धर्म कहीं दिखाई नहीं पड़ता। विश्वासियों की कोई कमी हैसच पूछा जाएतो अधिकतम लोग विश्वासी हैं। वे जो अविश्वास करते हुए मालूम पड़ते हैंवे भी विश्वासी हैं। सिर्फ उनके विश्वास नकारात्मक हैं।
पृथ्वी विश्वासियों से भरी हैलेकिन धर्म की कोई रोशनी नहीं दिखाई पड़ती। मंदिरमस्जिद और चर्चों में विश्वासी प्रार्थना कर रहे हैंलेकिन प्रार्थना का आनंद कहीं विकीर्णित होता नहीं दिखाई पड़ता। वह हरियाली जो प्रार्थना से हमारे हृदय पर छा जानी चाहिएनहीं छाती दिखाई पड़ती। हम रूखे के रूखेसूखे के सूखेमरुस्थल रह जाते हैं। कहते हैं कि प्रार्थना कर आएलेकिन मरुस्थल का मरुस्थल रह जाता हैकोई वर्षा नहीं होती उस पर। विश्वास धोखा है श्रद्धा कालेकिन धोखे से कुछ काम नहीं चलेगा।

एक व्यक्ति संध्या अपने घर लौटा है। उसकी पत्नी का जन्मदिन है। आते ही उसने कहा कि देखती होहीरे की अंगूठी लाया हूं तुम्हारे लिए। पत्नी ने कहाहीरे पर इतना खर्च क्यों कियाइतने दिन से हम सोचते थेअच्छा होता कि तुम एक कार ही खरीद लाते और मुझे भेंट कर देते। उस आदमी ने आंख बंद कर ली और फिर सिर ठोंकाऔर उसने कहा कि क्या करूंइमिटेशन कार मिलती नहींनकली कार मिलती नहीं। नकली हीरा मिल जाता है। नकली कार मिलती होतीतो वह ले आता।
श्रद्धा की जगह जिसने भी विश्वास को पकड़ा हैवह नकली हीरे को पकड़े हुए है। असली हीरे का उसे पता ही नहीं है। इसलिए विश्वासी बहुत डरता है कि कोई उसके विश्वास का खंडन न कर देकोई विपरीत तर्क न दे देकोई उलटी बात न कह देकहीं विश्वास डगमगा न जाए।

ध्यान रहेविश्वास डगमगाता ही रहेगाक्योंकि विश्वास की कोई जड़ ही नहीं है। श्रद्धा नहीं डगमगाती। इसलिए श्रद्धा से ज्यादा अभयफियरलेसइस जगत में कोई भी चीज नहीं है। खुद भगवान भी आकर किसी श्रद्धावान हृदय को कहे कि भगवान नहीं हैतो वह कहेगा कि रास्ते से हटो! लेकिन आपके विश्वास को तो एक छोटा-सा बच्चा डिगा सकता है। एक छोटा-सा बच्चा तर्क उठा देऔर आपके विश्वास मिट्टी में लोट जाते हैं।  इसलिए कोई आदमी अपने विश्वासों की चर्चा नहीं करना चाहता। क्योंकि विश्वास की चर्चा करनी खतरनाक है। उसके नीचे कोई जड़ नहीं है। ऊपर-ऊपर है सब। जरा में गिर जाएगा।

कृष्ण कहते हैंश्रद्धा जो करता है। फिर वे कहते हैं कि वह श्रद्धा चाहे किसी कामना से प्रेरित होकर किसी देवता में ही क्यों न करता हो। और यहां एक बहुत कीमती बात वे कहते हैं! कहते हैंकिसी कामना से प्रेरित होकर हीअर्थार्थीकिसी वासना से प्रेरित होकर ही किसी देवता में श्रद्धा क्यों न करता होमैं उसकी श्रद्धा नहीं मिटाता। मैं उसकी श्रद्धा को परिपुष्ट और मजबूत करता हूं।
दो रास्ते संभव हैं।

कृष्ण भलीभांति जानते हैं कि देवता की श्रद्धा मुक्ति तकसत्य तकपरम सत्य तक नहीं ले जाएगी। यह भी भलीभांति जानते हैं कि कामना से प्रेरित होकर जो आदमी श्रद्धा कर रहा हैउसकी श्रद्धा बड़ी सांसारिक है। उसके लगाव में परमात्मा की तरफ बहाव कम हैसंसार में ही बहने के लिए परमात्मा की सहायता की अपेक्षा ज्यादा है। यह भलीभांति जानते हैं। दो रास्ते हैं। या तो कृष्ण कह सकते हैं कि छोड़ो कामवासनाछोड़ो वासनाएंहटाओ वासनाओं कोऔर छोड़ो देवताओं कोक्योंकि देवताओं से परम मुक्ति नहीं होगी। आओ मेरे पाससब वासनाओं को छोड़करपरम ऊर्जा के पास। वही मुक्ति हैवही स्वातंत्र्य हैवही अमृत है। एक रास्ता तो यह है। लेकिन कृष्ण भलीभांति जानते हैं कि ऐसा कहकर इस बात की तो सौ में एक ही संभावना है कि कोई देवताओं को और वासनाओं को छोड़कर कृष्ण के पास आए। सौ में निन्यानबे संभावना यह है कि कृष्ण के पास तो आए ही नहींदेवता के पास भी जाना बंद कर दे। इसकी संभावना सौ में निन्यानबे है।

इसलिए कृष्ण कहते हैंमैं उसके ही देवता में उसकी श्रद्धा को स्थापित करता हूं। क्योंकि श्रद्धा आज देवता में स्थापित हो जाएतो कल एक कदम आगे उसे और बढ़ाया जा सकता है। कृष्ण कहते हैंवह कामवासना से भरे व्यक्ति को भी मैं एकदम से नहीं कहता कि तेरी कामवासना गलत है। मैं कहता हूं कि ठीक है। मेरी शक्ति तेरी वासनाओं की पूर्ति में भी सहयोगी बनेगी।

इतने भरोसे के साथ उसकी कामवासना में भी सहायता देने की जो बात हैवह सोचने जैसी हैउसमें कुछ राज है। उसमें राज यह है कि तू अपनी कामवासना पूरी कर ले। पूरी करके तू पाएगा कि कुछ पूरा नहीं हुआ। तू अपनी वासनाओं को पूरा कर ले। पूरा करके तू पाएगा कि तूने व्यर्थ की मांग की। पूरा करके तू पाएगा कि परमात्मा की जो शक्ति तेरी वासनाओं की पूर्ति के लिए मिलीउस शक्ति से तो स्वयं तू परमात्मा हो सकता था। तूने उसे व्यर्थ गंवाया है।

इस भरोसे के साथकृष्ण कहते हैंमैं उसकी श्रद्धा को मजबूत करता हूं उसी देवता मेंजिसकी तरफ उसका लगाव है। और उसी वासना के लिए कहता हूं कि ठीक। चलोयही सही। शायद परमात्मा की शक्ति मिलनी शुरू हो। आपने भला किसी और चीज के लिए मांगी होलेकिन जब वह मिलेगी और उसके आनंद की चारों तरफ वर्षा होने लगेगीतो वह घटना भी घट सकती है कि जिसके लिए आपने मांगा थावह आप ही भूल जाएंऔर जो बरस रहा हैवही स्मरण में रह जाएऔर उसी तरफ यात्रा शुरू हो जाए।

दो रास्ते हैं। एक रास्ता तो यह है कि पहले आपसे गलत छुड़ाया जाए और तब आपको सही दिया जाए। दूसरा रास्ता यह है कि आपको सही दिया जाएताकि गलत आपसे छूटे। कृष्ण सही को देने के लिए अति आतुर हैं। क्योंकि वे जानते हैं कि सही मिलना शुरू होतो गलत छूटना शुरू होता है।
और गलत छुड़वाना बहुत मुश्किल हैक्योंकि जिनके हाथ में सही नहीं हैवे गलत के सहारे जीते हैं। अगर हम उनसे उनका गलत छुड़वाना शुरू करेंतो इसकी बहुत कम संभावना है कि वे गलत को छोड़ें और सही की यात्रा पर निकलें। इस बात की ही संभावना ज्यादा है कि वे हमारी बात सुनना बंद कर देंऔर अपने गलत को पकड़े रहें। या यह भी डर है कि वे गलत को भी छोड़ देंऔर सही की यात्रा पर भी न निकलें। तब एक त्रिशंकु की हालत मेंबीच मेंअधर में लटक जाएं। जैसा कि आज करीब-करीब पश्चिम में हुआ है।

इन पिछले तीन सौ वर्षों में पश्चिम के विचारकों ने क्या गलत हैइस पर इतनी चर्चा की कि गलत तो छूट गयाक्या सही हैउसका कुछ पता नहीं रहा। पश्चिम में तीन सौ साल के अच्छे लोगों का परिणाम यह हुआ है कि आज पश्चिम का मनएंटी आल एंड प्रो नथिंगहर चीज के खिलाफ और किसी चीज के पक्ष में नहीं रह गया है।

जो लोग कृष्णमूर्ति को सुनते रहे हैंउनकी स्थिति भी ऐसी ही बन जाती है--एंटी आलप्रो नथिंग। हर चीज के विरोध मेंहर चीज के निषेध में। यह भी गलतयह भी गलतयह भी गलतऔर सही क्या हैउसकी कोई किरण उतरती नहीं। तब व्यक्ति बीच में अटका रह जाता है।
कृष्ण की पद्धति बिलकुल दूसरी है। वे कहते हैं कि तुम गलत होगलत होओगे ही। क्योंकि जब तक परमात्मा न मिलेतब तक सही हो भी कैसे पाओगेतुम कंकड़-पत्थर पकड़े होस्वाभाविक है। क्योंकि जब तक हीरे न मिलेंकंकड़-पत्थर छोड़ोगे कैसेतुम मिट्टी के घर बना रहे होस्वाभाविक है। क्योंकि जब तक तुम्हें अमृत का घर न मिल जाएतुम और करोगे क्या?

कृष्ण की करुणा अपरिसीम है। वे कहते हैं कि ठीक हैतुम बच्चे होइसलिए सीप और पत्थर इकट्ठे कर रहे हो। ठीक है। मैं तुमसे सीप नहीं छीनतामैं तुम्हें प्रौढ़ करने की कोशिश करूंगाताकि एक दिन तुम्हारे हाथ से सीपें छूट जाएंऔर तुम हीरों की खदान को खोदने में लग जाओ।
ध्यान रहेकृष्ण की विधि पाजिटिव हैविधायक है। इधर इन तीन सौ वर्षों में सारी दुनिया की बुद्धि नकारात्मक ढंग से सोचने की आदी बनी है। और हमें ऐसा लगता है कि हम अंधेरे को मिटा देंतो प्रकाश आ जाएगा। जब कि बात उलटी है। प्रकाश आ जाएतो अंधेरा मिटता है।

एक आदमी अंधेरे में बैठकर अब दीया जलाने की कोशिश कर रहा हैअंधेरे में ही करेगाक्योंकि दीया अभी जला नहीं। और अंधेरे में जो कोशिश होंगीभूल-चूक से भरी होंगीयह निश्चित है। कभी बाती ठीक जगह न लगेगीकभी तेल ढुल जाएगाकभी माचिस ढूंढ़ने निकलेगा और नहीं मिलेगीक्योंकि अंधेरा हैदीया जला हुआ नहीं है। अंधेरे में भूल-चूक बिलकुल स्वाभाविक है। अगर हम भूल-चूक पर बहुत नाराज हो जाएं और उस आदमी से कहें कि बंद करो। पहले अंधेरे को मिटा लोफिर दीए को जलानातब भूल-चूक बिलकुल नहीं होगी। होगी तो नहीं बिकुल भूल-चूकलेकिन अंधेरे को मिटाया नहीं जा सकताऔर दीए को जलाया नहीं जा सकता। अंधेरे में टटोलकरभूल-चूक करते हुए ही दीया जलता है। यद्यपि दीया जल जाएतो भूल-चूक बंद हो जाती है।

जीवन को पाजिटिवलीजीवन को विधायक दृष्टि से देखने का रुख यह है। इसलिए कृष्ण गलत को भी समर्थन दे रहे हैं। भलीभांति जानते हुए कि वासनाओं से भरा हुआ चित्त गलत है। यह भी जानते हुए कि देवताओं की शरण में गया चित्त वासनाओं की पूर्ति के लिए ही जाता है। यह भी जानते हुए कि जो आदमी देवताओं के चरणों में बैठ रहा हैउस आदमी की अभी परम खोज शुरू नहीं हुई। और यह भी जानते हुए कि वह जो मांगने आया हैवह बहुत बच्चों जैसी चीज हैदेने योग्य भी नहीं है। लेकिन कृष्ण कहते हैंवह हम तुझे देंगे। तेरे ही देवता में तेरी प्रतिष्ठा कर देंगे। तेरा और लगाव बढ़ाएंगे तेरे ही देवता में। तेरे देवता में भी मेरी शक्ति प्रवाहित होकरतेरे देवता से ही तुझे मिल जाएगीताकि तू अपनी श्रद्धा में दृढ़ हो जाए।

और आदमी एक-एक कदम अगर श्रद्धा में दृढ़ होता जाए,तो एक दिन वह अनिर्वचनीय घटना भी घटती है,वह विस्फोट भीजब श्रद्धा पूर्ण होती है,जब कोई संदेह की रेखा भी नहीं रह जाती भीतर। उस निस्संदिग्ध श्रद्धा में परम की यात्रा अपने आप हो जाती है।
इस कमजोर आदमी को देखकर दिया गया यह वक्तव्य है।

कृष्णमूर्ति जैसे व्यक्ति कमजोर आदमी की जरा भी फिक्र करते हुए मालूम नहीं पड़ते हैं। उनके वक्तव्य उनके लिए हैंजो कभी भूल नहीं करते। लेकिन जो कभी भूल नहीं करतेउनके लिए किसी के वक्तव्य की कोई भी जरूरत नहीं है। वे जो भूल करते हैंवे जो अंधेरे में खड़े हैंउनके लिए वे वक्तव्य खतरनाक हैं। खतरनाक इसलिए हैं कि उस तरह की बातें उन्हें बौद्धिक रूप से स्मरण हो जाएंगी। वे रट लेंगे उन बातों को। वे कहेंगे कि दीए को जलाया नहीं जा सकताजब तक अंधेरा है। क्योंकि अंधेरे में जो भी दीया जलाया जाएगावह गलत होगा।

कृष्णमूर्ति कहते हैंयू कैन नाट टेक एनी स्टेप इन कनफ्यूजनबिकाज ए स्टेप टेकेन इन कनफ्यूजन मस्ट बी कनफ्यूज्ड। कनफ्यूजन में आप कोई कदम नहीं उठा सकतेभ्रमित दशा मेंक्योंकि भ्रमित दशा में उठाया गया कोई भी कदम और भ्रम में ही ले जाएगा। वही बातअंधेरे में आप दीया नहीं जला सकतेक्योंकि अंधेरे में जो आप दीया जलाएंगेअंधेरे में भूल-चूक हो ही जाएगी।  लेकिन सब दीए अंधेरे में जलाए जाते हैंऔर दुनिया में सब कदम कनफ्यूजन में ही उठाए जाते हैं।

ओशो

No comments:

Post a Comment